Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)
Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)
केंद्र सरकार योजनासरकारी योजना

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से पाए मात्र 330 रुपए सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का लाइव कवर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है।देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को PMJJBY शुरू की थी।

हमारे इस पोस्ट में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। यहां पर आपको बताया जाएगा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसकी पात्रता, उद्देश्य, दस्तावेज और लाभ और विशेषताएं क्या है? पूरी जानकारी समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

योजना का परिचय-

18 से 50 साल तक के बीच का कई भी भारतीय नागरिक बीमा ले सकता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आपको अप नी जीवन बीमा पॉलिसी को 1 साल में नवीनीकरण करानी होती है। इस योजना के तहत बीमा धारक को अश्योर्ड अमाउंट 200,000 रुपए दी जाती है। अगर प्रीमियम की बात करें तो इस जीवन बीमा योजना के लिए आपको बेहद कम प्रीमियम राशि भरनी होगी। आप मात्र 330 रुपए, जिसमें सर्विस टैक्स अलग से जोड़े जाएंगे और 41 रुपए बैंकों की एडमिनिस्ट्रेटिव फीस वो भरना होगा।

क्या है इस योजना की खासियत-

इस योजना की खासियत है कि इसे 18 से 50 साल के बीच तक का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं है। इस योजना के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। मात्र 330 रुपए के सालाना प्रीमियम पर आप 2 लाख तक की सुरक्षा पाते हैं। आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से आपका इंश्योरेंस काम करता रहेगा। सबसे खास बात कि पॉलिसी भले ही आपके किसी भी तारीख को खरीदी हो, लेकिन पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ
  • Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में पॉलिसी के लाभार्थी को दो लाख रुपए का मृत्यु कवरेज प्रदान किया जाता है।
  • यह बीमा योजना एक शुद्ध टर्म बीमा योजना है जो कोई परिपक्वता या समर्पण लाभ प्रदान नहीं करता है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर कानून के अनुसार कर छूट के लिए लागू है जो परिवर्तन के अधीन है।
  • यह योजना 1 वर्ष का जोखिम कवरेज प्रदान करता है इसके अलावा एक नवीनीकरण नीति भी उपलब्ध है इसलिए इसे वार्षिक रूप से नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • आप इस पॉलिसी में बचत बैंक खाते से जुड़े ऑटो डेबिट विकल्प द्वारा 1 वर्ष से अधिक की लंबी अवधि का विकल्प भी चुन सकते हैं। 
योजना के लिए पात्रता-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। इस योजना के लिए आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सभी वर्ग के नागरिक इस बीमा पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। पॉलिसी द्वारा दिए जाने वाले लाभों को प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपना आधार कार्ड सहभागी बैंक खाते से लिंक कराना आवश्यक है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज-
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
कहां मिलेगा फॉर्म-

इस योजना की पेशकश भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कर रहा है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के मामले में जिन बैंकों के उपभोक्ता इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे, उन्हें मास्टर अकाउंट होल्डर माना जाएगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आपको अलग-अलग भाषाओं में फॉर्म मिल जाएंगे। आप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल जैसी कई भाषाओं में फॉर्म भर सकते हैं।

आप http://www.jansuraksha.gov.in/FORMS-PMJJBY.aspx से फॉर्म डाउनलोड कर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इस बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप 1800 180 1111 टोल फ्री नंबर पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं या फिर www.financialservices.gov.in पर क्लिक कर योजना से संबंधी जानकारी को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया-
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – (https://jansuraksha.gov.in/Default.aspx) पर विजिट करें।
  • होम पेज पर आपको Forms के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने तीन विकल्प आ जाएंगे। जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना।
  • आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।  जहां पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे पहला Application Form दूसरा Claim Form।
  • पहले विकल्प एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करने पर आपको विभिन्न भाषाओं में पीएमजेजेबीवाई एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा आप अपनी आवश्यकता अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं।
  • दूसरे विकल्प में क्लेम फॉर्म दिया गया है जहां पर आप क्लिक करते ही किसी भी भाषा में फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • किसी एक भाषा का चयन करने के बाद डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप जीवन ज्योति बीमा योजना का आवेदन फार्म या क्लेम फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma scheme) को कैबिनेट की मंजूरी, शिल्पकारों को 5% ब्याज पर रियायती ऋण मिलेगा

PM Awas Yojana (PMAY )-प्रधानमंत्री आवास योजना, अपना पक्का घर बनाने के लिए 120000 रुपए से 2,50,000 रुपए तक की सब्सिडी के लिए करें आवेदन

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) कैसे खोलें सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट? आज ही करे आवेदन

RBI ने UDGAM पोर्टल लॉन्च किया, पंजीकरण करने की प्रक्रिया की जाँच करें, इन सात बैंकों में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, लावारिस बचत खाते, एफडी पैसे की जांच कैसे करें

What's your reaction?

Excited
0
Happy
0
In Love
0
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *